आयुर्वेदाचार्य के अनुसार स्वस्थ जीवन जीने के कुछ प्रभावी तरीके:

आज के भागदौड़ के जिंदगी में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते जिन कारणों से तरह-तरह की नई-नई बीमारियां हमारे शरीर में जगह बना लेती है जो हमारे लिए जानलेवा भी हो सकती है। इसलिए अगर हम अपने रोज-मर्रा के जिंदगी में थोड़ी सी बदलाव लाए तो हम एक स्वस्थ और संतुलित जीवन जी सकते हैं।

सुबह में जल्दी उठना:

शास्त्रों में लिखा गया है सुबह में उठने बैठने वाला मनुष्य हमेशा स्वस्थ हैं। सुबह में उठ कर गुनगुने पानी का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है जब हम सुबह बसी मुँह गुनगुने पानी लेते हैं तो हमारे मुहँ में पाए जाने वाले एंजाइम हमारे अंदर जाता है जो हमारे शारीर के लिए काफी फायदेमंद होती है , यह हमारा रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ती है। दिन भर हमारे अंदर भरपूर ऊर्जा बनाये रखता है। कोई भी काम करने में थकान महसूस नहीं होने देता है।

सुबह फ्रेश होने के फायदे:

सुबह के वक्त पेट साफ होने से स्वास्थ्य को विशेष लाभ मिलते हैं, जैसे शरीर में हल्कापन और स्फूर्ति रहती है, मन प्रसन्न रहता है और आप दिनभर खुद को ऊर्जावान अनुभव करते हैं। आप अपने कार्यों से बेहतर परिणाम प्राप्त कर पाते हैं क्योंकि इस स्थिति में आपका फोकस बढ़ा हुआ होता है।

नहाने से पहले इन कुछ बातों का ध्यान दे:

हर दिन प्रयास करें कि स्नान करने से पहले अपने शरीर पर तेल की सरसों तेल से मालिश जरूर कर लें। कम से कम 15 से 20 मिनट मसाज करें। मालिश और नहाने के बीच 10 मिनट का गैप रखें। जब हम मसाज करते है तो तेल हमारे हड्डीयों को मजबूत बनती है। इससे हम हमेशा स्वस्थ रहते हैं।

योगासन और व्यायाम:

तेल मालिश के बाद आपको कुछ समय योग और प्रणायाम के लिए निकालना चाहिए। यदि आपके पास समय है तो कम से कम 30 मिनट तक योगाभ्यास करें ।
पुराने ज़माने के ऋषि मुनि योग की कर के 100 और उससे भी ज्यादा वर्ष जीते थे और हमेशा एक स्वस्थ जीवन जिते थे । हमलोगों को भी योग को अपना चहिये और एक एक आनंदपूर्वक जीवन जीना चाहिए।

आपका मन:

आज की भागदौड़ की जिंदगी में सब अलग-अलग कार्यक्षेत्रों से जुड़े होते हैं, ऐसे में सभी अपने-अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपका मन और ध्यान एक साथ काम करें । इसलिए हमें ध्यान करना चाहिए । यह हमारे एकाग्रता क्षमता बढ़ाती है, किसी काम को करने में उत्साह पैदा करते हैं जीवन में अनुशासन लाती है जिसे हम हर क्षेत्र में सफल हो सकते हैं इसीलिए हमें रोज ध्यान का अभ्यास करना चाहिए।

शुद्ध और पौष्टिक आहार:

आज के पिज़्ज़ा बर्गर जैसे आप फास्ट फूड के समय में हमें अपने खाने का खासा ध्यान रखना पड़ता है और हमें शुद्ध और पौष्टिक आहार का उपयोग करना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है इसलिए हमें अपने आने का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। आप जिसे नाश्ता या ब्रेकफास्ट कहते हैं, वह अल्पाहार होना चाहिए । कभी भी सुबह के समय कभी भी इतना अधिक ना खाएं कि आपको ऊर्जा मिलने की जगह सुस्ती आने लगे।
साथ ही आपका अल्पाहार ऐसा होना चाहिए, जो तासीर में हल्का लेकिन आपको ऊर्जा देनेवाला हो। आप दलिया, बेसन का चिल्ला, सूजी से बनी चीजें नाश्ते में खा सकते हैं।

हमे नियमित रूप से सोना चाहिए:

आज लोग पैसे के पीछे भागने में इतने व्यस्त होते हैं कि सही ढंग से सो तक नहीं पाते आज के दौर में मनुष्य को कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद लेना अति आवश्यक है। अगर हम अच्छी नींद लेंगे तो हम हमेशा खुशमय जीवन का आनदं उठाएंगे।

नशे के सेवन से बचें:

एक स्वस्थ जीवन के लिए हमे नशे से दूर रहना चाहिए। नशे के कारण आज मनुष्य तरह तरह की बीमारियों का शिकार हो रहा है। नशे के कारण लोग अपना मानसिक संतुलन तक खो बैठते है और अपने जीवन को ऐसे दलदल में डाल देते है जिसमे उनके साथ साथ उनका पूरा परिवार बर्बाद हो जाता है। अगर आपका एक स्वस्थ जीवन जीना है तो नशे से दूर रहना बहुत ज़रूरी है।

इन कुछ बातों का ध्यान रख के हम एक स्वस्थ जीवन जी सकते है और अपने जीवन के हर पल को आनंद ले सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Translate »